क्या आप जानते हो सब्सिडी क्या है ? करेंट अफेयर्स नोट्स

0
784

क्या आप जानते हो  सब्सिडी क्या है ?

सब्सिडी एक प्रकार की वित्तीय मदद है जो कि सरकार द्वारा किसानों, उद्योगों, उपभोक्ताओं (मुख्य : गरीबों) को उपलब्ध करायी जाती है जिसके कारण वांछित लोगों के लिए जरूरी चीजों के दाम नीचे आ जाते हैं।

सब्सिडी के प्रकार ( Types of subsidy ) :

  1. फूड़ सब्सिडी ( Food Subsidy ) : इस प्रकार की सब्सिडी में सरकार गरीबों  के लिए सस्ते दामों पर खाद् यान्न ( चावल, गेहू, चीनी ) इत्यादी सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से उपलब्ध कराती है।
  2. किसानों के लिए .सब्सिडी ( Farmer Subsisy ) : इस प्रकार की सब्सिडी में उर्वरक सब्सिडी, कैश सब्सिडी, व्याज माफी , वाहन और अन्य उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी आदि शामिल किये जाते हैं।
  3. तेल/इंधन सब्सिडी ( petroleum Subsisy ) : इस सब्सिड़ी में गरीबी रेखा के नीचे जीवन जीने वाले लोगों को सरकार सस्ते दामों पर मिट्टी का तेल उपलब्ध कराती है। इसके अलावा रसोई गैस, डीजल और पेट्रोल के दामों में भी सब्सिड़ी सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जाती है।  

रोजना तेल के दाम निर्धारित होने से ग्राहकों और तेल कंपनियों को क्या लाभ होगा ?

  1. कर सब्सिडी ( Tax Subsidy) : यह सब्सिड़ी मुख्य रूप से बड़े – बड़े उद् – योग घरानों को प्रदान की जाती है ताकि ये लोग अधिक लागत की हालत में उत्पादन करना बंद ना करें और देश में बेरोजगारी न फैले । कई बार सराकार आयात और निर्यात पर लगने वाले कर में सब्सिड़ी भी उद्- योग घरानों को उपलब्ध कराती हैं।
  1. धार्मिक सब्सिड़ी (Religious Subsidy) : यह सब्सिड़ी मुस्लिम समुदाय के लोगों को हज यात्रा करने के लिए और हिन्दुओं को अमरनाथ यात्रा करने के लिए सरकार द्वारा दी जाती है। अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने हिन्दू लोगों को अमरनाथ यात्रा करने के लिए 1 लाख रुपये तक की आर्थिक सब्सिड़ी देने की घोषणा की है।
  1. ब्याज सब्सिड़ी: इस सब्सिड़ी के अंतर्गत शिक्षा ऋण पर लगने वाले ब्याज का भुगतान सरकार करती है साथ ही किसनों और उद्योगपतियों का ब्याज भी सरकार द्वारा माफ़ किया जाता है।

 

यह भी पढ़ें – 

SHARE

Leave a Reply

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here